फैक्ट चेक: क्या अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जामवंत की सेना जुटी है? जानें वायरल वीडियो का सच

क्या अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जामवंत की सेना जुटी है? जानें वायरल वीडियो का सच
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा भालूओं के झुंड का वीडियो
  • अयोध्या में होने का किया जा रहा दावा
  • पड़ताल में एमपी के शहडोल की निकली घटना

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी कई दावे किए जा रहे हैं, जो सही भी होते हैं और भ्रामक भी। इसी कड़ी में इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले जामवंत की सेना श्रीराम की नगरी पहुंच गई है। वीडियो में 5 भालुओं के झुंड को किसी ग्रामीण इलाके में घूमते हुए दिखाया गया है। बता दें कि जामवंत नाम का भालू रामायण का प्रमुख किरदार था। जिसने माता सीता को ढ़ूढ़ने में प्रभूश्रीराम की सहायता की थी।

वीडियो को पोस्ट करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, “कोई चमत्कार अथवा प्रभु दर्शन के लिए। भालूओ का झुंड पहुंचा अयोध्या, भालू अपने 4 शावकों के साथ आए अयोध्या। जय श्री राम।” इस वीडियो के बैकग्राउंड में राम भजन भी बज रहा है।

पड़ताल - वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने वीडियो पर कई लोगों के कमेंट देखे, जिसमें उन्होंने इस वीडियो को एमपी के शहडोल का बताया था। इस आधार पर हमने आगे सर्च किया। जिसमें हमें नवभारत टाइम्स की एक खबर मिली। 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित इस खबर में बताया गया था कि ये घटना शहडोल के जयसिंहनगर के पास बनसुकली गांव की है, जो कि उमरिया के बांधवगढ़ नेशनल पार्क और सीधी जिले के संजय टाइगर रिजर्व के काफी करीब स्थित है। जिस वजह से यहां कई बार जंगली जानवर खाने की तलाश में आ जाते हैं। जब बनसुकली गांव के लोगों ने भालुओं के झुंड को देखा उन्हें दोबारा खदेड़कर जंगल में भगा दिया।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो मध्यप्रदेश शहडोल जिले का है जिसे अयोध्या का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Created On :   13 Jan 2024 5:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story